होम > ज्ञान > सामग्री
तांबा मिश्र धातुओं के बारे में
- Sep 05, 2017 -

पीतल तांबा और जस्ता का तांबा मिश्र धातु है, जिसका नाम पीले रंग के लिए है। पीतल के यांत्रिक गुणों और पहनने के लिए प्रतिरोधी गुण बहुत अच्छे हैं, सटीक उपकरणों, जहाज भागों, बंदूक कैशिंग आदि के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्रास अच्छा लगता है, तो घडि़यां, झांझ, घंटियां, और अन्य उपकरण पीतल के बने होते हैं।

नौकायन पीतल

कॉपर और जस्ता, टिन मिश्र धातु, समुद्री जल के क्षरण के लिए प्रतिरोधी, जहाज के भागों, बैलेंसर्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

पीतल

कॉपर और टिन मिश्र धातु को कांस्य कहा जाता है, क्योंकि रंग हरा और नामित। कांस्य में आमतौर पर अच्छा संक्षारण प्रतिरोध, घर्षण प्रतिरोध, कास्टिंग और उत्कृष्ट यांत्रिक गुण होते हैं। सटीक बीयरिंग, उच्च दबाव बीयरिंग, जहाज के मैकेनिकल भागों पर समुद्री जंग और विभिन्न प्लेट, ट्यूब, रॉड आदि के निर्माण के लिए। कांस्य के पास एक असामान्य विशेषता है - "गर्म हटना", जिसे एक मूर्ति, ठंडा और विस्तारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसे स्पष्ट करने के लिए।

फॉस्फर ब्रॉन्ज़

कॉपर और टिन, फॉस्फोरस मिश्र धातु, कठोर, वसंत से बना जा सकता है।

निकल

कॉपर और निकल मिश्र धातु, उसका रंग और चांदी, चांदी, चमकदार, जंग के लिए आसान नहीं है। अक्सर बिजली के उपकरणों, इंस्ट्रूमेंटेशन और सजावट के निर्माण में उपयोग किया जाता है।